Blog Kaise Banaye (7 Easy Steps)-2021

Blog Kaise Banaye

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि Blog Kaise Banaye और Blog Se Paise Kaise Kamaye? आज हम आपको इस लेख में पूरी जानकारी देंगे कि Blog Kaise Banaye और Blog Se Paise Kaiase Kamaye?

काम की इस दुनिया में कुछ बड़ा हो रहा है । यह कैसे संभव है कि इतने सारे लोग, जीवन के सभी क्षेत्रों और सभी उम्र के, ब्लॉग और पूरे businesses को ऑनलाइन बना रहे हैं?

ईमानदारी से कहूं तो आप या मेरे जैसे औसत व्यक्ति के बिखरे हुए विचारों को कितने लोग पढ़ना चाहते हैं?

आज मैं आपको हर एक कदम देना चाहता हूं जिसे आपको ब्लॉग बनाने के लिए follow करने की आवश्यकता है, क्या आप सही तरीके से WordPress blog शुरू करना चाहते हैं? हम जानते हैं कि एक ब्लॉग शुरू करना विशेष रूप से अलग विचार हो सकता है।

35,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं को एक ब्लॉग बनाने में मदद करने के बाद, हमने बिना किसी technical knowledge के WordPress blog शुरू करने के तरीके पर सबसे व्यापक guide line बनाने का फैसला किया है।

प्रक्रिया का पालन करना आसान है आप चाहे 20 साल के हैं या 60 साल के कोई फरक नही पड़ता आप में बस कुछ कर दिखने का साहस होना जरुरी है।

WordPress blog बनाने के लिए आपको तीन चीजें चाहिए:

  1. एक domain name idea (यह आपके ब्लॉग का नाम होगा example: cashflowindia.com)
  2. एक web hosting account (यह वह जगह है जहां आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर रहती है)
  3. 30 मिनट के लिए आपका undivided attention।

जी हां, आपने इसे सही पढ़ा। आप 30 मिनट से भी कम समय में ब्लॉग शुरू कर सकते हैं, और हम  पूरे process से चलेंगे स्टेप by स्टेप।

इस ट्यूटोरियल में, हम कवर करेंगे:

डोमेन नाम को मुफ्त में कैसे Register करें

बेस्ट वेब होस्टिंग कैसे चुनें

वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे सेटअप और इंस्टाल करें

अपने ब्लॉग डिज़ाइन टेम्पलेट को कैसे बदलें

अपना पहला ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें कैसे

प्लगइन्स के साथ वर्डप्रेस ब्लॉग को कैसे Customize करें

Contact form कैसे add करें

Google Analytics Tracking कैसे सेटअप करें

SEO के लिए अपनी वेबसाइट को कैसे Optimize करें

ब्लॉग से पैसे कैसे कमायें

तो चलिए जानते हैं वह 7 Steps कि Blog Kaise Banaye:

Set-Up

जो सबसे बड़ी गलती beginners ब्लॉग्गिंग शरू करते समय गलत blogging platform का चयन करते हैं। शुक्र है कि तुम यहां हो, तो आपसे वो गलती नही होगी।

95% उपयोगकर्ताओं के लिए, यह WordPress.org का उपयोग करने के लिए अधिक समझ में आता है जिसे self-hosted किए गए वर्डप्रेस के रूप में भी जाना जाता है। क्यों?

क्योंकि यह उपयोग करने के लिए free है, आप प्लगइन्स install कर सकते हैं, अपने ब्लॉग डिज़ाइन को customize कर सकते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके ब्लॉग से बिना किसी प्रतिबंध के पैसा कमा सकते हैं (WordPress.com बनाम WordPress.org के बीच अंतर देखें)।

वर्डप्रेस सभी सफल ब्लॉगों द्वारा उपयोग किया जाने वाला नंबर एक वेबसाइट प्लेटफॉर्म भी है। perspective में रखने के लिए, इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों में से 34% वर्डप्रेस का उपयोग करते हैं!

अब आप सोच रहे होंगे कि वर्डप्रेस फ्री क्यों है? catch क्या है?

कोई catch नहीं है । यह मुफ़्त है क्योंकि आपको सेटअप करना है और इसे स्वयं होस्ट करना है। दूसरे शब्दों में, आपको डोमेन नाम और वेब होस्टिंग की आवश्यकता है।

एक डोमेन नाम वह है जो लोग आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए टाइप करके सर्च करते हैं। यह इंटरनेट पर आपकी वेबसाइट का पता है। उदाहरण के लिए जैसे google.com या cashflowindia.com

वेब होस्टिंग वह जगह है जहां आपकी वेबसाइट की फ़ाइलें रहती हैं। यह इंटरनेट पर आपकी वेबसाइट का घर है। हर वेबसाइट को वेब होस्टिंग की जरूरत होती है।

एक डोमेन नाम आम तौर पर लगभग $ 14.99 /वर्ष है, और web hosting की कीमत सामान्य रूप से $ 7.99 / महिना

beginners जो अभी शुरू कर रहे है उनके लिए इस प्लेटफ़ॉर्म में बहुत सारा पैसा है ।

शुक्र है, एक official WordPress Bluehost hosting को recommend करता है और ये हमारे उपयोगकर्ताओं को एक free domain name और वेब होस्टिंग पर 60% तक की छूट देता है

Bluehost इंटरनेट पर सबसे पुरानी वेब होस्टिंग कंपनियों में से एक है। जब वर्डप्रेस होस्टिंग की बात आती है तो वे सबसे बड़ा ब्रांड नाम भी हैं क्योंकि वे हमारे कई लाखों वेबसाइटों सहित मैनेज करते हैं।

इस सब के शीर्ष पर, Bluehost 2005 से वर्डप्रेस के साथ काम कर रहा है, और वे वापस देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यही कारण है कि उन्होंने हमसे वादा किया है कि यदि आप इस ट्यूटोरियल का पालन करके 30 मिनट के भीतर अपने ब्लॉग को ऑनलाइन प्राप्त नहीं कर सकते हैं, तो हमारी expert टीम बिना किसी लागत के आपके लिए process पूरा करेगी। मुफ्त ब्लॉग सेटअप मदद के लिए हमसे संपर्क करें।

नोट: CashFlow INDIA transparency में विश्वास करते हैं । यदि आप हमारे रेफरल लिंक का उपयोग करके ब्लूहोस्ट के साथ साइन अप करते हैं, तो हम आपके लिए कोई अतिरिक्त कीमत पर एक छोटा सा कमीशन अर्जित करेंगे (वास्तव में, आप पैसे बचाएंगे और एक मुफ्त डोमेन प्राप्त करेंगे)। हमें यह कमीशन किसी भी वर्डप्रेस होस्टिंग कंपनी के बारे में recommend करने के लिए मिलेगा, लेकिन हम केवल उन products को recommend करते हैं जिनका हम personally उपयोग करते हैं

आइए आगे बढ़ें और अपना डोमेन + होस्टिंग खरीदें।

एक नई window में Bluehost खोलें और साथ में स्टेप्स follow करें।

पहली बात जो आपको करने की जरूरत है हरे रंग के Get Started Now बटन पर क्लिक करके शुरू करें।

how to start blog

अगली स्क्रीन पर, उस प्लान का चयन करें जिसकी आपको आवश्यकता है (बेसिक और प्लस सबसे लोकप्रिय हैं)। उसके बाद, आपको अपनी वेबसाइट के लिए domain name दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

choose your domain

अंत में, आपको अपने खाते की जानकारी जोड़नी होगी और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पैकेज जानकारी को अंतिम रूप देना होगा। हम 36 महीने की योजना लेने की सलाह देते हैं क्योंकि यह सबसे अच्छा मूल्य है।

इस स्क्रीन पर आपको ऑप्शनल एक्सपर्ट्स दिखाई देंगे, जिन्हें आप खरीद सकते हैं। यह पूरी तरह से आप पर निर्भर है कि आप इन्हें खरीदते हैं या नहीं, लेकिन हम आम तौर पर उन्हें तुरंत खरीदने की सलाह नहीं देते हैं। यदि आप तय करते हैं कि आपको उनकी आवश्यकता है, तो आप उन्हें बाद में भी add कर सकते हैं।

bluehost

एक बार पूरा हो जाने के बाद, आपको अपने वेब होस्टिंग कंट्रोल पैनल (cPanel) में लॉगिन करने के तरीके के बारे में details के साथ एक ईमेल प्राप्त होगा। यह वह जगह है जहां आप अन्य चीजों के अलावा support, emails से सब कुछ प्रबंधित करते हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह वह जगह है जहां आप वर्डप्रेस install करते हैं।

Install WordPress

जब आप हमारे लिंक का उपयोग करके ब्लूहोस्ट के नए version के साथ साइनअप करते हैं, तो वे automatically आपके लिए wordpress install करेंगे। इस नए version को हाल ही में लॉन्च किया गया था ताकि non-techy उपयोगकर्ताओं के लिए अपना ब्लॉग बनाना आसान हो सके।

इसका मतलब यह है कि आपको बस अपने Bluehost account में लॉगिन करना होगा, और फिर शुरू करने के लिए वर्डप्रेस लॉगिन बटन पर क्लिक करें।

sign bluehost

आप सीधे अपने ब्राउज़र से yoursite.com/wp-admin/ जाकर वर्डप्रेस में लॉगिन भी कर सकते हैं।

यदि आप SiteGround, HostGator, WP Engine आदि जैसी एक अलग वर्डप्रेस ब्लॉग होस्टिंग सेवा का उपयोग कर रहे हैं, तो आप उन providers के लिए कदम दर कदम instructions के लिए WordPress install करने के तरीके पर हमारी व्यापक गाइड देख सकते हैं।

एक बार वर्डप्रेस सेटअप हो जाने के बाद, आप इसे अपना बनाने और ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए अपने ब्लॉग की उपस्थिति को customize करने के लिए तैयार हैं।

WordPress Theme चुने

आपके वर्डप्रेस ब्लॉग की visual appearance थीम द्वारा control की जाती है। जब आप पहली बार अपने ब्लॉग पर जाते हैं, तो यह कुछ इस तरह दिखेगा:

first view of website

यह ज्यादातर लोगों के लिए बहुत आकर्षक नहीं है ।

अपने ब्लॉग को Customize करना आपके वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने की journey में अब तक का सबसे exciting और rewarding हिस्सा है।

हजारों पूर्व-निर्मित वर्डप्रेस थीम हैं जिन्हें आप अपनी साइट पर इंस्टॉल कर सकते हैं। उनमें से कुछ मुफ्त themes हैं, जबकि अन्य का भुगतान किया जाता है।

आप अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाकर और Appearance » Themes पर क्लिक करके अपनी theme बदल सकते हैं।

add theme

आगे बढ़ें और Add New बटन पर क्लिक करें।

अगली स्क्रीन पर, आप 7,400+ मुफ्त वर्डप्रेस themes से search करने में सक्षम होंगे जो आधिकारिक WordPress.org थीम directory में उपलब्ध हैं। आप popular, latest, featured, विशेष रुप से साथ ही अन्य सुविधा फिल्टर (यानी industry, layout, आदि) द्वारा sort कर सकते हैं।

search theme

आप अपने माउस को एक थीम पर ले जा सकते हैं, और आपको एक Preview बटन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने से theme preview खुलेगा जहां आप देख सकते हैं कि डिजाइन आपकी वेबसाइट पर कैसा दिखेगा।

preview

आपके theme का preview स्क्रीनशॉट में दिखेगा, जो सामान्य है क्योंकि आपको इसे बाद में customize करने और set करने के लिए मिलेगा। आपको design, colors, typography, और अन्य elements की तलाश करने की आवश्यकता है।

सही वर्डप्रेस theme को select करने के लिए सबसे अच्छा टिप डिजाइन में simplicity के लिए प्रयास करना है। यह आपको अपने उपयोगकर्ताओं को एक अच्छा अनुभव प्रदान करते हुए चीजों को साफ और स्पष्ट रखने में मदद करता है।

जब आपको वह थीम मिल जाती है जो आपको पसंद है, तो बस अपने माउस को उस पर लाएं, और यह Install बटन दिखाएगा। इस पर क्लिक करें और थीम इंस्टॉल होने का इंतजार करें।

उसके बाद इंस्टॉल बटन को Activate बटन से बदल दिया जाएगा। theme को Activate करने के लिए आपको इस पर क्लिक करना होगा।

theme activate

एक बार जब आप अपनी थीम इंस्टॉल कर लेते हैं, तो आप Appearance menu के अंतर्गत customize लिंक पर क्लिक करके इसे customize कर सकते हैं।

यदि आपको किसी theme को select करने में मदद की आवश्यकता है, तो कृपया हमारे गाइड लाइन को 9 चीजों पर देखें, जिन पर आपको एक perfect WordPress theme को select करते समय विचार करना चाहिए।

एक बार जब आप अपने वर्डप्रेस थीम का select कर लेते हैं, तो अब आप अपना पहला ब्लॉग पोस्ट बनाने के लिए तैयार हैं।

पहला ब्लॉग पोस्ट बनाएं

एक ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए, क्लिक करें Posts»Add New Menu अपके WordPress डैशबोर्ड में । 

आपको एक editor area दिखाई देगा जहां आप अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं।

wordpress, wordpress logo, icon

वर्डप्रेस block-based editor का उपयोग करता है जहां प्रत्येक element ब्लॉक होता है। यह आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए सुंदर content layouts बनाने की अनुमति देता है।

editor के साथ खुद को परिचित करने के लिए, हमारे वर्डप्रेस ब्लॉक एडिटर ट्यूटोरियल देखें।

एक बार जब आप लिखने का काम कर लेते हैं, तो आगे बढ़ें और अपने ब्लॉग पोस्ट को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराने के लिए स्क्रीन के top-right कोने पर Publish बटन पर क्लिक करें।

publish artical

पोस्ट स्क्रीन पर, आप Categories और Tags जैसे कई अन्य sections को देखेंगे। आप इन का उपयोग अपने ब्लॉग पोस्ट को sections में organize करने के लिए कर सकते हैं।

पोस्ट स्क्रीन पर सभी सुविधाओं का उपयोग करने के लिए, आपको वर्डप्रेस (वीडियो शामिल) में एक नई पोस्ट add करने के तरीके पर हमारा article पढ़ना चाहिए (वीडियो शामिल)।

अक्सर beginners वर्डप्रेस डैशबोर्ड में पोस्ट और पेज मेनू के बीच confuse होते हैं। यही कारण है कि हमने वर्डप्रेस में posts vs pages के बीच अंतर पर एक complete guide लाइन भी लिखी है।

Plugins और Customizations

एक बार जब आप अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिख लेते हैं, तो आप शायद अपनी वेबसाइट पर अन्य सामान्य elements जैसे contact forms, galleries, sliders, newsletter subscription form, आदि को add करके शुरू करना चाहते हैं।

इन सभी अतिरिक्त सुविधाओं को add करने के लिए, आपको plugins का उपयोग करना होगा।

वर्डप्रेस प्लगइन्स ऐसे ऐप्स हैं जो आपको अपनी वेबसाइट (बिना कोई कोड लिखे) में नई सुविधाएं जोड़ने की अनुमति देते हैं। (बिना कोई कोड लिखे)

अकेले मुफ्त WordPress plugin directory में 55,000 से अधिक WordPress plugins उपलब्ध हैं। इसका मतलब यह है कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या accomplish करना चाहते हैं, इसके लिए एक plugin है।

Best WordPress plugin चुनने पर हमारे पास एक artical है जिसे आप पढ़ सकते हैं।

आइए अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में कुछ आवश्यक सुविधाओं को जोड़ने के लिए प्लगइन्स का उपयोग करने के तरीके पर एक नज़र डालें।

वर्डप्रेस में Contact Form कैसे बनाएं

हर वेबसाइट को contact form की जरूरत होती है। यह आपके उपयोगकर्ताओं को आपको सीधे ईमेल करने की अनुमति देता है। क्योंकि वर्डप्रेस एक अंतर्निहित contact form के साथ नहीं आता है, इसलिए आपको अपनी साइट पर contact form जोड़ने के लिए WordPress form builder plugin की आवश्यकता होगी।

हम WPForms लाइट प्लगइन का उपयोग करने की सलाह देते हैं। यह लोकप्रिय WPForms plugin का एक मुफ्त version है, जो वर्डप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ best contact form plugin की हमारी लिस्ट में #1 है। 3 मिलियन से अधिक वेबसाइटें WPForms का उपयोग करती हैं!

आप Plugins » Add New  page और search box में WPForms टाइप करके plugin “Install” कर सकते हैं। इसके बाद, आपको “इंस्टॉल” और फिर “सक्रिय” पर क्लिक करना होगा। सक्रियण पर, आपको अपना पहला रूप बनाने के लिए WPForms »नया पृष्ठ जोड़ें।

wp form cashflowindia

इससे WPForms builder का interface खुल जाएगा।

सबसे पहले, आपको अपने contact form के लिए एक name enter करना होगा और फिर ‘Simple Contact Form’ template पर क्लिक करना होगा।

simple contact form

WPForms अब सभी required fields के साथ आपके लिए एक simple contact form बनाएगा। आप इसे बदलने के लिए किसी भी फ़ील्ड पर क्लिक कर सकते हैं, या बाएं कॉलम से एक नया फ़ील्ड जोड़ सकते हैं.

contact for format

फॉर्म को एडिट करने के बाद टॉप राइट कॉर्नर पर सेव बटन पर क्लिक करें और फिर फॉर्म बिल्डर से बाहर निकलें।

अब आप Pages » Add New  और इसे ‘Contact’ कहकर वर्डप्रेस में एक नया पेज बना सकते हैं। एडिट स्क्रीन पर, आपको editor में WPForms ब्लॉक enter करना होगा।

add wp form

उसके बाद, drop down menu से पहले बनाए गए form का चयन करें और WPForms एडिटर में फॉर्म का लाइव preview लोड करेगा।

select wp form

अब आप पेज को save और publish कर सकते हैं और action में अपना contact form देखने के लिए इसे अपने ब्राउज़र में देख सकते हैं।

Google Analytics Tracking कैसे सेटअप करें

Google Analytics आपको यह देखने में मदद करता है कि आपके ब्लॉग पर कितने लोग आ रहे हैं, वे कहां से आ रहे हैं, और वे आपकी वेबसाइट पर क्या कर रहे हैं?

अपना ब्लॉग शुरू करते समय Google Analytics को इंस्टॉल करना सबसे अच्छा है, इसलिए आप देख सकते हैं कि समय के साथ आपका ब्लॉग कितना बढ़ा है।

सबसे पहले, आपको Google Analytics वेबसाइट पर जाना होगा और अपने Gmail account का उपयोग करके sign in करना होगा। एक बार लॉग इन करने के बाद, आप आगे बढ़ सकते हैं और एक मुफ्त Google Analytics account के लिए sign up कर सकते हैं।

google analytics

आपको अपनी जानकारी और वेबसाइट यूआरएल उपलब्ध कराने के लिए कहा जाएगा। उसके बाद, आपको अपने Google Analytics ट्रैकिंग कोड के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।

आप यहां रुक सकते हैं क्योंकि हम इस कोड को स्वचालित रूप से लाने और अपने ब्लॉग में जोड़ने के लिए प्लगइन का उपयोग करेंगे।

MonsterInsights plugin को इंस्टॉल और एक्टिवेट करने के लिए अपने वर्डप्रेस admin area पर स्विच करें। यह वर्डप्रेस के लिए सबसे अच्छा Google Analytics प्लगइन का मुफ्त version है, और यह आपकी साइट पर Google Analytics को जोड़ने का सबसे आसान तरीका है (ये 2 मिलियन से अधिक वेबसाइटों द्वारा विश्वसनीय है)

एक्टिवेशन पर, आपको प्लगइन सेटिंग्स को configure करने के लिए Insights » Settings page पर जाना होगा।

MonsterInsights plugin

सेटिंग्स पेज पर, Google Analytics को अपनी वर्डप्रेस साइट से जोड़ने के लिए ‘Connect MonsterInsights’ बटन पर क्लिक करें।

सेटअप को पूरा करने के लिए on-screen instructions को follow करें। एक बार हो जाने के बाद, आप MonsterInsights टैब के अंतर्गत अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड से सीधे अपनी वेबसाइट एनालिटिक्स रिपोर्ट देख सकेंगे।

SEO के लिए अपने WordPress Blog को कैसे Optimize करें

अधिकांश beginners ब्लॉग बनाते समय SEO के लिए optimize नहीं होते हैं। SEO या search engine optimization उपयोगकर्ताओं को search engines में आपके ब्लॉग को खोजने में मदद करता है। यदि आप अधिक ट्रैफ़िक चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप शुरू से ही एसईओ के लिए अपने ब्लॉग को optimize करें।

शुरू करने के लिए, सबसे पहले आपको Yoast SEO plugin को install और activate करने की आवश्यकता है। यह पूरा WordPress SEO plugin है जो आपको अपने ब्लॉग को optimize करने में मदद करेगा।

activation पर, आपको ‘ SEO ‘ लेबल वाला एक नया मेनू आइटम दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने से आपको plugins settings page पर ले जाएंगे।

Yost SEO

प्लगइन सेट अप के माध्यम से चलने में आपकी मदद करने के लिए एक quick configuration wizard के साथ आता है। आप मैनुअल सेट अप के लिए हमारे Yoast SEO guide में दिए गए निर्देशों का भी पालन कर सकते हैं। हम आपको अपने ब्लॉग के एसईओ को स्थापित करने के लिए स्टेप by स्टेप WordPress SEO guide लाइन का पालन करने की भी सलाह देते हैं।

WordPress Plugins और Customizations

दूसरों की एक ton WordPress plugins हैं जिन्हें आप इंस्टॉल कर सकते हैं। अक्सर शुरुआती लोगों को उनकी जरूरत के प्लगइन्स को search करना थोड़ा भारी लगता है।

WPBeginner में, हम अक्सर आपको आवश्यक कार्यक्षमता जोड़ने में मदद करने के लिए best WordPress plugins की सुविधा देते हैं।

यहां सबसे अच्छा वर्डप्रेस प्लगइन्स का हमारा expert pick है जिसे आपको देखना चाहिए।

  • Backup– UpdraftPlus बेस्ट वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन है। यदि कभी कुछ गलत हो जाता है तो आपको अपनी वेबसाइट का regular backups बनाने की आवश्यकता है।
  • Security Sucuri Security वर्डप्रेस के लिए एक free security scanner है। हमारे पास beginners के लिए पूरी step by step WordPress security guide लाइन है जो आपको अपने ब्लॉग को सुरक्षित करने में मदद करेगा।
  • Performanceहम वर्डप्रेस को speed up करने के लिए WP Rocket (premium) या WP Super Cache (free) का उपयोग करने की सलाह देतें हैं। इस विषय पर अधिक के लिए कदम दर कदम निर्देशों के साथ WordPress speed और performance पर हमारे article देखें।
  • Design & Customization– हम आपके होमपेज डिज़ाइन को customize करने, custom landing pages बनाने या यहां तक कि custom themes बनाने (किसी भी कोड को लिखे बिना) के लिए Beaver Builderया दिवी Divi page builder का उपयोग करने की सलाह देते हैं। इस विषय पर अधिक के लिए, सबसे अच्छा WordPress page बिल्डरों पर हमारे लेख।

यदि आप हमारी साइट पर उपयोग किए जाने वाले plugins और tools के बारे में उत्सुक हैं, तो WPBeginner के ब्लूप्रिंट की जांच करें। इसमें सभी प्लगइन्स और टूल्स हैं जिनका उपयोग हम WPBeginner ब्लॉग पर करते हैं।

अधिक recommendations की आवश्यकता है? हमारे expert-pick सभी वेबसाइटों के लिए वर्डप्रेस प्लगइन्स और टूल्स को देखें।

ब्लॉग से पैसा कमायें

अब जब आपने अपना ब्लॉग बनाया है और इसे अपनी पसंद के हिसाब से customize किया है, तो आप शायद सोच रहे हैं कि मैं वास्तव में अपने ब्लॉग से पैसा कैसे बना सकता हूं?

आपके ब्लॉग को सफलतापूर्वक monetize करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। हालांकि यहाँ जल्दी अमीर बनाने की कोई ऐसी योजना नहीं है।

महंगी कारों और महंगे मकानों की तस्वीरों से मूर्ख मत बनो क्योंकि वे सभी नकली हैं। अन्य “ऑनलाइन पैसा बनाने” लेखों के विपरीत, हमने वर्डप्रेस का उपयोग करके Proven 30 तरीकों से ब्लॉग से पैसा बनाने पर सबसे व्यापक गाइड लाइन बताई है।

यह एक 4000 + शब्दों की गाइड लाइन है कि हर जो कोई भी अपने ब्लॉग के साथ पैसा बनाना चाहते है तो उसे ये artical पढ़ने की जरूरत है ।

याद रखें जब तक आप कड़ी मेहनत और प्रयास नही करते तब तक आपको reward में कुछ नही मिल पायेगा। याद रखें, इसके लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं।

यहां अपने ब्लॉग से पैसा बनाने के कुछ बेहतरीन तरीके दिए गए हैं।

  1. Google AdSense

कई ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग पर ads दिखाकर पैसा बनाते हैं। यदि आप monetization के साथ एक ब्लॉग बनाते हैं, तो Google AdSense ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है।

यह bloggers और publishers के लिए सबसे बड़ा advertising platform है। आपके और advertiser के बीच एक middleman के रूप में कार्य करते हुए, Google advertisers को आपके content से मेल खाने वाले कीवर्ड के लिए बोली लगाने की अनुमति देता है. यह आपको ads के लिए संभव best rates प्राप्त करने की अनुमति देता है।

अधिक जानकारी के लिए, अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में Google AdSense को ठीक से जोड़ने के तरीके पर हमारा लेख देखें।

  1. Affiliate Marketing

Affiliate marketing ब्लॉगर्स के बीच दूसरी सबसे अधिक इस्तेमाल किया monetization strategy है। असल में, आप अपने readers के लिए अपने पसंदीदा products / services की सलाह देते हैं, और जब वे खरीदारी करते हैं तो आपको रेफरल कमीशन मिलता है।

affiliate marketing में महत्वपूर्ण high-quality वाले products और services को recommend करना है जिनका आप पहले से ही उपयोग करते हैं और विश्वास करते हैं। वर्डप्रेस के लिए बहुत सारे affiliate marketing plugins and tools हैं जो आपको affiliate products को बढ़ावा देते समय अधिक पैसा बनाने में मदद कर सकते हैं।

  1. Online Store

कई ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग से सीधे चीजें बेचकर पैसा बनाते हैं। यह physical products, ebooks, artwork, music और डिजिटल डाउनलोड हो सकते हैं। कुछ ब्लॉगर्स consulting services भी प्रदान करते हैं।

हम WooCommerce का उपयोग करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह वर्डप्रेस के लिए सबसे अच्छा ईकॉमर्स प्लगइन है। यह दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म भी है।

ऊपर किए गए 3 तरीकों के शीर्ष पर, आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं। आप वर्डप्रेस ब्लॉग विशेष रूप से reviews, fashion blogging, food blogging with recipes आदि के लिए बना सकते हैं। इन ब्लॉग प्रकारों में से प्रत्येक आप पैसे बनाने के लिए और अधिक unique opportunities लाता है।

आप premium content और courses की पेशकश करने के लिए अपने ब्लॉग को membership site में भी बदल सकते हैं।

मास्टरिंग वर्डप्रेस

CashFlow INDIA के लिए सबसे बड़ी मुफ्त वर्डप्रेस resource साइट है।

CashFlow INDIA में, हमारा मुख्य लक्ष्य अत्याधुनिक सहायक वर्डप्रेस ट्यूटोरियल प्रदान करना है जो छोटे व्यवसायों, ब्लॉगर्स और non-techy वर्डप्रेस वेबसाइट owners के लिए समझना आसान है

आप CashFlow INDIA  के YouTube चैनल को subscribe कर सकते हैं जहां हम वर्डप्रेस सीखने में आपकी मदद करने के लिए नियमित रूप से वीडियो ट्यूटोरियल share करते हैं।

अंत में, आप अपने प्रश्न को टाइप करने और उसके सामने WPBeginner add करने के लिए Google का उपयोग कर सकते हैं। हमारे उपयोगकर्ता इस चाल को हमेशा सहायक पाते हैं क्योंकि इससे आपके लिए अपने वर्डप्रेस प्रश्नों का सही उत्तर ढूंढना आसान हो जाता है।

यदि आपको अपने प्रश्न का उत्तर नहीं मिलता है, तो चिंता न करें। बस हमें एक संदेश भेजने के लिए हमारे contact form का उपयोग करें। हमारी हमेशा उपयोगी, पूर्णकालिक CashFlow INDIA support टीम, सहायता करने के लिए खुश हो जाएगा । हम उपयोगकर्ताओं को वर्डप्रेस के साथ शुरू करने में मदद करना पसंद करते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

हजारों लोगों को एक ब्लॉग शुरू करने में मदद करने के बाद, हमने काफी सवालों के जवाब दिए हैं। नीचे एक ब्लॉग बनाने के बारे में सबसे अधिक बार पूछे जाने वाले सवालों के जवाब दिए गए हैं।

क्या मैं वर्डप्रेस के बिना ब्लॉग बना सकता हूं?

हां, कई अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं। हमने उन सभी की तुलना की है, और वर्डप्रेस पूर्ण ownership और freedom के साथ ब्लॉग बनाने के लिए बाजार में अब तक का सबसे अच्छा समाधान है।

क्या मैं hosting के बिना ब्लॉग बना सकता हूं?

नहीं, यह संभव नहीं है। वेब होस्टिंग वह जगह है जहां आपकी वेबसाइट की फ़ाइलें stored की जाती हैं। सभी वेबसाइटों को web hosting की आवश्यकता है।

एक ब्लॉग शुरू करने के लिए कितना खर्च आता है?

लागत आपके द्वारा खरीदे जाने वाले add-ons पर निर्भर करती है। हमारे पास एक पूर्ण गाइड लाइन है कि वर्डप्रेस वेबसाइट की लागत कितनी है और साथ ही पैसे बचाने के तरीके पर सुझाव भी दिए गए हैं।

मैं अपने माता पिता को बताये बिना ब्लॉग स्टार्ट कर सकता हूँ?

हाँ. आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को private बना सकते हैं और इसे इंटरनेट से छुपा सकते हैं। यहां अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को पूरी तरह से private बनाने के तरीके पर step by step गाइड दिया गया है।

क्या मैं वर्डप्रेस ब्लॉग शुरू कर सकता हूं और Google Adsense के साथ पैसा बना सकता हूं?

हां, आप Google AdSense से पैसे कमाने के लिए अपने वर्डप्रेस ब्लॉग का उपयोग कर सकते हैं। वर्डप्रेस में Google AdSense को जोड़ने के तरीके पर हमारे पास एक step by step guide लाइन है।

मैं एक ब्लॉग कैसे बना सकता हूं और गुमनाम कैसे रह सकता हूं?

यदि आप सार्वजनिक रूप से ब्लॉग रखना चाहते हैं, लेकिन गुमनाम रहना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके डोमेन में WHOIS गोपनीयता चालू हो। अक्सर लोग नीचे लिखने के लिए pseudonym नाम/उपनाम का इस्तेमाल करते हैं । आपको अपने ब्लॉग के लिए एक अद्वितीय ईमेल भी बनाना चाहिए। यह कहे बिना चला जाता है, ब्लॉग पर अपनी तस्वीरें या कुछ भी पोस्ट न करें। अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए, वर्डप्रेस का उपयोग करके गुमनाम रूप से ब्लॉग करने के तरीके पर हमारा article देखें।

मैं अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में पॉडकास्ट कैसे जोड़ूं?

वर्डप्रेस ब्लॉग शुरू करना और इसमें पॉडकास्ट जोड़ना बहुत आसान बनाता है। वर्डप्रेस के साथ पॉडकास्ट शुरू करने के तरीके पर हमारे पास एक step by step guide लाइन है।

मैं कोन से blogging idea के साथ अपने artical लिखना स्टार्ट करूँ?

यहां एक excellent guide है जिसमें 103 ब्लॉग पोस्ट ideas हैं जिन्हें आप आज के बारे में लिख सकते हैं।

यहां 73 types के ब्लॉग पोस्ट पर एक और गाइड दिया गया है जो काम करने के लिए साबित होते हैं।

आप एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट (12 expert tips) लिखने के तरीके पर इस ट्यूटोरियल का भी पालन कर सकते हैं जो आपको quality content लिखने में मदद करेगा।

क्या मैं अपनी भाषा में ब्लॉग बना सकता हूँ?

हां, आप अन्य भाषाओं में वर्डप्रेस का उपयोग कर सकते हैं। आप इंस्टॉलेशन के दौरान या वर्डप्रेस एडमिन एरिया में सेटिंग पेज से अपनी भाषा का चयन कर सकते हैं। वर्डप्रेस का पूरी तरह से 56 से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया जाता है और आंशिक रूप से दर्जनों अन्य भाषाओं में अनुवाद किया जाता है। कई शीर्ष वर्डप्रेस थीम और प्लगइन्स कई भाषाओं में भी उपलब्ध हैं। आप किसी थीम या प्लगइन को translate भी कर सकते हैं जिसे आप अपनी वेबसाइट पर उपयोग करना चाहते हैं।

क्या में बिना coding skills के ब्लॉग डिजाइन कर सकते हैं?

बिल्कुल. professional दिखने वाले वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए आपको किसी प्रोग्रामिंग, कोडिंग या डिजाइन skills की आवश्यकता नहीं है।

वर्डप्रेस थीम को customize करना आसान है और आप अपनी थीम सेट करने के लिए बस point और click कर सकते हैं। Astra जैसे वर्डप्रेस थीम हैं जो तैयार स्टार्टर वेबसाइटों के साथ आते हैं जिन्हें आप एक क्लिक के साथ import कर सकते हैं।

Divi जैसे अन्य शक्तिशाली themes हैं जो आपको अपने ब्लॉग को customize करने के लिए पूर्ण drag एंड drop डिज़ाइन options देते हैं।

इसके बाद Beaver Builder और Divi builder जैसे पावरफुल ड्रैग एंड ड्रॉप पेज बिल्डर्स हैं जो किसी भी वर्डप्रेस थीम के साथ काम करते हैं। आप इसका उपयोग सिर्फ items को drag और drop और अपने pages को डिजाइन करने के लिए कर सकते हैं।

आप बिना किसी कोड के अपना खुद का कस्टम थीम भी बना सकते हैं।

क्या मैं अपने ब्लॉग में एक फोटोग्राफी गैलरी add कर सकता हूं?

हां, वर्डप्रेस एक built-in gallery सुविधा के साथ आता है जो आपके लिए अपने ब्लॉग पोस्ट में फोटो गैलरी add करना आसान बनाता है।

Professional फोटोग्राफर अपनी तस्वीरों को बेहतर तरह से प्रदर्शित करने और यहां तक कि अपने फोटोग्राफी व्यवसाय से पैसा बनाने के लिए तस्वीरें बेचने के लिए प्रीमियम वर्डप्रेस गैलरी प्लगइन्स का भी उपयोग कर सकते हैं।

मैं अपने ब्लॉग के लिए एक professional email address कैसे बना सकता हूं?

यदि आप अपने ब्लॉग के बारे में serious हैं, तो हम आपको highly recommend करते हैं कि आप एक professional business email address बनाएं (यह मुफ़्त है)।

सभी सफल ब्लॉगर्स professional email address का उपयोग बेहतर partnership deals बनाकर अपने ब्लॉग को grow करते हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे ट्यूटोरियल Blog Kaise Banaye helpful लगा होगा। आप अपनी नई वर्डप्रेस साइट पर ट्रैफ़िक चलाने के लिए 19 actionable tips पर हमारे article की जांच भी कर सकते हैं।

यदि आपको यह article Blog Kaise Banaye पसंद आया है, तो कृपया वर्डप्रेस वीडियो ट्यूटोरियल के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को जरुर subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी follow कर सकते हैं।

Vijay Kumar

CashFlow INDIA की स्थापना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर Vijay Kumar ने की है। अपने दो ऑनलाइन और दो ऑफ़लाइन व्यवसायों के साथ असफल होने के बाद, उन्होंने रास्ते में सीखे गए सबक सिखाने के लिए CashFlow INDIA बनाया। CashFlow INDIA को लॉन्च करने के बाद से, Vijay ने जल्द ही रणनीतियों को प्रकाशित करके खुद के लिए एक नाम बना लिया, जिसका उपयोग मार्केटर अपने ऑनलाइन व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। CashFlow INDIA अब सबसे लोकप्रिय हिन्दी ब्लॉगों में से एक है।

This Post Has 2 Comments

  1. Jayesh Kukreja

    Nice post brother, I have been surfing online more than 3 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content
    as you did, the internet will be much more useful than ever before.
    There is certainly a lot to know about this issue.

    I love all of the points you’ve made. I am sure this post
    has touched all the internet viewers, its really really good post on building up new weblog.
    AN INTERNSHIP GUIDE ABOUT DRDO

    1. Vijay Kumar

      Thank you brother…Your appreciation means alot.

Leave a Reply