30 Tips Blogging Se Paise Kaise Kamaye?Best Guide 2021

30 Tips Blogging Se Paise Kaise Kamaye

क्या आप Blogging Se Paise Kaise kamaye इस सवाल का जवाब खोज रहे हैं? यदि हाँ तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं|

WordPress प्लेटफार्म Internet का एक सबसे बड़ा पब्लिशिंग मंच है, और यह सभी वेबसाइटों के 30% से अधिक अधिकार देता है। आप लाइफ में जो भी करना चाहते  हैं उदाहरण के तोर पर जैसे की आपको फिट रहना पसंद है तो आप फिटनेश का Blog बना सकते हो या डांस करना पसंद है, लक्ज़री लाइफ पसंद है, टीचिंग, सिंगिंग, टेक्निकल, रीडिंग बुक्स, डिजाइनिंग, बाइक, कार, बायोग्राफी , शायरी, ट्रैवलिंग, मेकैनिक, अपना knowledge share करना , अन्य जिसमे आप निपुण हो और ये सब आप घर मे बैठ कर अपने टाइम पे आराम से कर सकते हैं, और आप यहाँ से कितने पैसे कमा सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है।

इस  Article में हम आपको बताएंगे की आप WordPress पर Blog बना कर Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

blog blogging blogger 492184

सबसे पहले, चेतावनी का एक शब्द: इनमें शामिल हैं वो है जल्दी अमीर बनने की ’योजनाएं। अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाकर जल्दी अमीर बनने का रास्ता तलाश रहे हैं, तो आप गलत जगह पर विचार कर रहे हैं।

महंगी कारों, हवेली या समुद्र तट में बैठकर काम करने की जो तस्वीरें आपको दिखाई जाती हैं  उनमें से हर एक फ्रॉड है, और आप अपना समय वेस्ट कर रहे हो और पैसों को उन कोर्सेज या ट्रेनिंग मैं वैस्ट कर रहे हो जो आपके मतलब के भी नहीं हैं।

ये लेख WordPress का उपयोग करके वैध तरीके से घर पर Blogging Se Paise Kaise Kamaye के लिए एक व्यापक मार्गदर्शक है।

इनमें से कई तरीकों को शुरू करने के लिए समय या पैसे के कुछ निवेश की आवश्यकता होती है। आप जितना ज्यादा एफर्ट लगाएंगे आपको उतना ज्यादा रिवॉर्ड भी मिलेगा।

इससे पहले कि आप इनमें से किसी भी तरीके का उपयोग करना शुरू कर सकें, आपको अपने स्वयं के होस्ट किए गए WordPress Blog की आवश्यकता है।

इस प्रक्रिया का पालन करना वास्तव में आसान है कि आप 20 वर्ष के हैं या 60 वर्ष के।

एक बार जब आप अपना Blog सेट कर लेंगे, तो आप इस गाइड का अनुसार अपने Bloggign से पैसा कमा सकते हैं।

Page Contents

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि 30 तरीकों से Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

अपने Blog सामग्री को मोनेटाइज करें

जब आप सोचते हैं कि पैसा कैसे कमाया जाए, तो विज्ञापन (advertising) अक्सर सबसे पहले दिमाग में आता है।

हां, WordPress पर विज्ञापनों (ads) के साथ पैसा बनाना संभव है, लेकिन ऐसे अन्य तरीके भी हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग की सामग्री का मुद्रीकरण कर सकते हैं। यहाँ कुछ तरीके हैं जो काम करते हैं

1. WordPress Affiliate Marketing से पैसे कमाएं

Affiliate Marketing तब होता है जब आप विशेष ट्रैकिंग लिंक का उपयोग करके अपनी ऑडिएंस को एक प्रोडक्ट या सर्विस देने की सलाह देते हैं, और फिर हर बार जब कोई व्यक्ति आपके लिंक को क्लिक करने के बाद खरीदता है, तो उसे एक रेफरल कमीशन मिलता है।

Affiliate Marketing का वास्तविक जीवन उदाहरण तब होगा जब आप किसी मित्र को अपनी बैंक शाखा में बैंक खाता खोलने में मदद करेंगे। आमतौर पर, वे आपको गिफ्ट कार्ड या किसी प्रकार का बोनस देते हैं।

इसके समान ही कई प्रोडक्ट और सर्विसेज के ऑनलाइन Affiliate Marketing Program हैं जिनसे आप जुड़ सकते हैं। हर उद्योग (आला) के लिए Affiliate Marketing उपलब्ध हैं।

यदि आप Affiliate Marketing  के साथ आरंभ करने में रुचि रखते हैं, तो आप उन प्रोडक्ट्स के बारे में सोचकर शुरू कर सकते हैं जिन्हे आप पहले से ही उपयोग हैं जो पढ़ने वालो के लिए भी इंट्रस्ट पैदा कर सकता है। फिर आप देख सकते हैं कि क्या उनके पास एक Affiliate Program है जिसे आप साइन अप कर सकते हैं।

Affiliate Marketing के लिए आप नीचे दिए गयी प्रमुख Website का उपयोग कर सकते हो|

Amazon

Commission Junction

ShareASale

एक बार जब आपने प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देने के लिए चुना है, तो आप अपने सहबद्ध लिंक को प्रबंधित करने के लिए एक सुंदर प्लगइन जैसे कि सुंदर लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

यह आपको जल्दी से पोस्ट में लिंक डालने, ब्रांडेड लिंक बनाने, लिंक में ऑटो-रिप्लेस कीवर्ड बनाने और यहां तक ​​कि यह भी बताता है कि आपकी साइट पर प्रत्येक लिंक कैसा परफॉर्म कर रहा है।

Affiliate Marketing पैसा बनाने का सबसे आसान तरीका है क्योंकि आप कई प्रकार के प्रोडक्ट्स को बढ़ावा दे सकते हैं। Walmart, Best Buy, Amazon और अन्य जैसे हर लोकप्रिय स्टोर के बारे में एक Affiliate Program है।

2. WordPress पर Google AdSense Display करें

Google Adsense आपके ब्लॉग से पैसे कमाने का एक आसान तरीका है। आपको बस अपनी वेबसाइट पर Google से एक स्क्रिप्ट जोड़ने और एड्स शो करने की आवश्यकता है।

यूजर द्वारा ऐड्स पर क्लिक करने पर आपको हर बार भुगतान मिलेगा। इन्हें CPC ऐड्स कहा जाता है।

CPC क्या है? CPC का अर्थ है “Click Per Cost”। Google Adsense के साथ CPC  ऐड्स दिखने पर, जब भी कोई देखने वाला किसी ऐड्स पर क्लिक करता है, आपको हर बार एक निर्धारित शुल्क प्राप्त होता है।

प्रति क्लिक लागत विज्ञापनदाता द्वारा निर्धारित की जाती है। (यह CPM  ऐड्स के विपरीत है, जहां आपने क्लिकों के बजाय ऐड्स दृश्यों के लिए भुगतान किया है। CPM का अर्थ है “Click Per Impression ,” जहां M 1,000 के लिए रोमन अंक है।”

जब आप पहली बार शुरू कर रहे हैं तो Google Adsense ऑनलाइन पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है।

3. Ads को सीधे बेचने के लिए WordPress Ads Plugins का उपयोग करें

Google AdSense सेट करना आसान है, लेकिन आप जितना पैसा कमा सकते हैं, वह सीमित है। प्रत्येक Ads क्लिक की कमाई अलग-अलग होगी।

सीधे आपकी वेबसाइट पर बैनर Ad  स्पेस बेचना अधिक आकर्षक हो सकता है। एक मध्यस्थ पर भरोसा करने के बजाय जो पैसे की कटौती करता है, आप अपने दम पर कीमत और शर्तों पर बातचीत करते हैं।

ऊपर हमने (CPC) और (CPM) विज्ञापनों के बीच अंतर का उल्लेख किया है, जहां आपको प्रति क्लिक या प्रति हजार विचारों का भुगतान किया जाता है। जब आप बैनर Ads बेचने के लिए उन मॉडलों में से एक का उपयोग कर सकते हैं, तो अधिकांश Blogger इसके बजाय एक फ्लैट दर वसूलते हैं। किसी व्यूज या क्लिक पर नज़र रखने की तुलना में एक फ्लैट दर चार्ज करना आसान है।

फिर भी, Google AdSense का उपयोग करने की तुलना में सीधे Ads बेचना अधिक काम लेता है। अपनी वेबसाइट में बस थोड़ा सा कोड जोड़ने के बजाय, आपको मूल्य निर्धारण पर बातचीत करनी होगी, एक समझौते और शर्तों के साथ आना होगा और चालान जैसे प्रशासनिक कार्य का ध्यान रखना होगा।

हालांकि, WordPress Ads Management Plugin का उपयोग करना प्रक्रिया को आसान बना सकता है। हम AdSanity का उपयोग करने की सलाह देते हैं, यह आपको Google AdSense के साथ-साथ अपने स्वयं के Ads मैनेज करने की अनुमति देता है।

4. Sponsored Blog पोस्ट बेचें

कुछ Bloggers अपने दर्शकों को Ads दिखाने में इंट्रस्ट नहीं रखते हैं और सोचते हैं कि Ads के बिना Blog को Monetize कैसे करें।

Ads नेटवर्क के साथ, आप अपनी साइट पर Content दिखने पर कुछ नियंत्रण खो देते हैं। कुछ रीडर Ads से नाराज़ हो जाएंगे, और अधिक से अधिक लोग Ads अवरोधकों का उपयोग कर रहे हैं जो आपकी कमाई की क्षमता को प्रभावित करते हैं।

एक Blog को मोनेटाइज करने का एक वैकल्पिक तरीका स्पॉन्सरशिप के माध्यम से है।

स्पॉन्सरशिप वैसे ही काम करता है, जैसे खेल, टीवी शो या अन्य उद्योगों में होता है। मूल रूप से, एक कंपनी आपको अपने प्रोडक्ट को रिप्रेजेंट करने, इसके बारे में बात करने और अपने रीडर को इसे बढ़ावा देने के लिए भुगतान करती है।

इसे सुरु करने के साथ-साथ, आपके ट्रैफ़िक आँकड़े, सोशल मीडिया फ़ॉलोइंग, ऑडियंस जनसांख्यिकी( demographics), और कोई भी अन्य डेटा जो आपकी साइट को advertisers के लिए अधिक attractive बना देगा, इसका विवरण देना एक अच्छा विचार है। फिर, आप एक सौदे को नेगोशिएट करने के लिए कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं।

5. Review लिखने से

Sponsored posts के समान, आप अपनी साइट पर paid reviews लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं।

यह affiliate links के साथ एक review site की तुलना में थोड़ा अलग monetization method है, जैसा कि ऊपर बताया गया है।

इसके बजाय, आप अपने niche से संबंधित products को मुफ्त में आज़मा सकते हैं, और यहां तक ​​कि review लिखने के लिए भुगतान भी कर सकते हैं।

ऐसा करने की प्रक्रिया sponsored posts के समान हो सकती है। माना जाता है कि उन products को review करना चाहते हैं जो आपके niche से relevant हैं, जो आपके दर्शकों में interest रखते हैं।

पेड review करने के बारे में पूछने के लिए आप कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। PayPerPost जैसी वेबसाइटें भी हैं जो आपको उन businesses से जुड़ने में मदद कर सकती हैं जिनका interest हो सकता है।

6. Flipping Website द्वारा Online पैसा कमाएँ

यदि आप जानते हैं कि WordPress वेबसाइट कैसे बनाई जाती है, तो ज्यादातर लोगों से आगे का रास्ता समझें। कभी-कभी entrepreneurs पहले से स्थापित वेबसाइटों को खरीदना पसंद करते हैं जो वे अपने स्वयं के businesses के लिए उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप एक WordPress Blog बना सकते हैं और उस पर ट्रैफ़िक प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं, तो आप इसे बेच सकते हैं और बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

7. एक Influence के रूप में पब्लिक स्पीकिंग गिग्स प्राप्त करें

यदि आप अपने Blog के साथ-साथ अपने खुद के ब्रांड का प्रचार कर रहे हैं, तो समय के साथ आपको अपने अंतरिक्ष में एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में एक अच्छा स्थान मिलेगा।

आप कुछ सार्वजनिक बोलने की नौकरी पाने के लिए इस मान्यता का उपयोग कर सकते हैं। कई Blogger सम्मेलनों में बोलकर बहुत पैसा कमाते हैं।

जहां पर इवेंट किये जाते हैं अगर आपको अच्छा बोलना आता है तो बोलिये चाहे आपको इस चीज के पैसे मिले या ना मिले, ये आपको अपने Blog और अपने personal ब्रांड को बढ़ावा देने में मदद करता है। यदि आप नेटवर्किंग और public speaking में अच्छे हैं, तो आप आने वाले दिनों में बहुत सारे नए अवसर पा सकेंगे।

यहां कुछ सामान्य युक्तियां (general tips) दी गई हैं जिन्हें आप ध्यान में रखना चाहते हैं यदि आप एक पेड पब्लिक स्पीकर के रूप में पैसा कमाना चाहते हैं।

  • अपनी field में expert बनें। यदि आपके पास इस समय पर्याप्त ज्ञान / skills है, तो अभी सीखना शुरू करें।
  • सुसंगत रहें – आपको अपने Blogging और Social Media गतिविधियों के माध्यम से विषय पर अपनी विशेषज्ञता को लगातार बढ़ावा देने की आवश्यकता है।
  • लोगों को बताएं कि आप उपलब्ध हैं। आप सोशल मीडिया पर घोषणा कर सकते हैं या आप अपना प्राइवेट इवेंट भी ऑर्गेनाइज कर सकते हैं।
  • आपको भुगतान किए गए public speaking वाले गिग तुरंत नहीं मिल सकते हैं। कई सफल speakers ने अपने public speaking के कैरियर को छोटे स्टेप से सुरु किया, अधिक आकस्मिक (casual) और मुफ्त सामुदायिक (community) कार्यक्रमों और मुलाकातों से शुरू किया।

एक भुगतान (paid) सदस्यता (membership) वेबसाइट बनाएँ

यदि advertisements या sponsored posts बेचने में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो ऐसे बहुत से अन्य तरीके हैं जिनसे आप अपने Blog से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। एक लोकप्रिय तरीका यह है कि आपके दर्शक आपकी साइट की कुछ सामग्री या क्षेत्रों तक पहुँचने के लिए भुगतान करते हैं। ऐसा करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

8. प्रतिबंधित सदस्य केवल सामग्री (Create Restricted Member Content) बनाएँ।

आपके सबसे वफादार पाठक (loyal readers) बहुत बड़े प्रशंसक(fans) हैं और आपके अधिक काम को पढ़ने के लिए भुगतान करने को तैयार हो सकते हैं। आप उनके लिए एक क्षेत्र बना सकते हैं ताकि वे अधिक से अधिक in-depth blog posts, डाउनलोड, वीडियो, ऑडियो content और अधिक share कर सकें।

Membership sites एक major investment हो सकती हैं क्योंकि आपको अपने भुगतान करने वाले सदस्यों के लिए लगातार premium content बनाना चाहिए।

आप एक WordPress membership plugin का उपयोग करके आसानी से एक membership site बना सकते हैं। हम Member का उपयोग करने की सलाह देते हैं, यह WordPress के लिए सबसे earliest friendly और मजबूत membership plugin है।

9. एक Private मंच बनाएँ

भुगतान की गई membership site बनाने का एक और विकल्प private मंच बनाना है जिसे उपयोगकर्ताओं (users) को एक्सेस करने के लिए भुगतान करना होगा। मंच आपके दर्शकों के लिए आपसे एक-से-एक सलाह लेने का एक शानदार तरीका है। समुदाय(community) के अन्य सदस्य भी बातचीत कर सकते हैं और एक दूसरे की मदद कर सकते हैं।

एक मंच पर काम करते हुए बहुत सारे काम हो सकते हैं, एक भुगतान किया गया मंच आपके WordPress साइट से earn recurring revenue करने का एक शानदार तरीका है।

10. एक प्रश्न और उत्तर Community बनाएं

स्टाॅक एक्सचेंज और क्वोरा जैसे प्रश्न और उत्तर communities विशाल हैं। वे आपको एक ऑनलाइन community  बनाने में मदद करते हैं।

मंचों की तरह, आपको कुछ समय के लिए एक बड़े community का निर्माण करना होगा। उसके बाद, आप advertisements, affiliate advertisements और अन्य तरीकों का उपयोग करके अपनी वेबसाइट पर user-generated content को monetize कर सकेंगे।

लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर websites अपने उद्योग में advertisers से सीधे advertising and sponsorship सौदों को प्राप्त करने में सक्षम हैं। इससे उन्हें बहुत अधिक दर और additional allowances पर बातचीत करने में मदद मिलती है।

WordPress के साथ एक निर्देशिका (directory) वेबसाइट बनाएँ

WordPress के साथ ऑनलाइन पैसा बनाने का एक और विकल्प एक directory या लिस्टिंग वेबसाइट बनाना है। फिर आप विजिटर को अपनी साइट को अपनी लिस्टिंग पर एडवर्टाइज करने के लिए चार्ज दे सकते हैं।

आरंभ करने के लिए यहां कुछ अलग directory ideas दिए गए हैं।

11. एक Paid Business Directory बनाएँ

वेब directories आपको वेब के शुरुआती दिनों के बारे में सोच सकती है  से पहले बॉट को स्वचालित रूप से सब कुछ अनुक्रमित करना शुरू कर सकती है, लेकिन पूरी तरह से अप्रचलित नहीं।

आम वेब directories अब आवश्यक नहीं हैं, लेकिन स्थानीय या niche directories बहुत उपयोगी हो सकती हैं।

Directories  स्थानीय businesses से reviews एकत्र कर सकते हैं, किसी दिए गए विषय पर सर्वश्रेष्ठ पॉडकास्ट share कर सकते हैं, या एक निश्चित niche पर  best products को list कर सकते हैं।

12. Paid Submission के साथ WordPress जॉब बोर्ड बनाएं

एक और विकल्प paid job board बनाने के लिए है। जो कंपनियां आपकी audience के लिए एक मिनिमम कम्पटीशनल जॉब देने के लिए advertise करना चाहती हैं, वे आपको अपनी कंपनी की जॉब list जमा करने के लिए भुगतान कर सकती हैं।

यह एक संकीर्ण जगह में स्थापित Blog के लिए बहुत अच्छा काम करता है। उदाहरण के लिए, ProBlogger अब professional bloggers के लिए अपने जॉब बोर्ड के लिए प्रसिद्ध है।

13. Paid Submission के साथ WordPress इवेंट कैलेंडर बनाएं

एक नौकरी बोर्ड के बजाय, आप एक ईवेंट कैलेंडर बना सकते हैं जहाँ आप लोगों से उनकी events के advertise के लिए शुल्क लेते हैं। यह भी अच्छी तरह से काम करता है यदि आपके पास पहले से ही एक established audience है, क्योंकि व्यवसाय आपके दर्शकों तक पहुंचने के लिए भुगतान करने को तैयार होंगे।

एक paid event calendar local or industry-specific websites के लिए एक अच्छी monetization विधि है। आप अपने स्थानीय शहर की events, एक certain industry में conferences, या यहां तक ​​कि वेबिनार या लाइव स्ट्रीमिंग events को advertise करने का विकल्प चुन सकते हैं।

WordPress के साथ Digital उत्पाद बेचें

यदि आप WordPress के साथ Online Blogging करने के लिए अधिक low-maintenance के तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो अपने स्वयं के डिजिटल products को बेचना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जबकि products को बनाने के लिए आपको समय का निवेश करना होगा।

यहां कुछ डिजिटल products हैं जिन्हें आप अपनी वेबसाइट पर बना और बेच सकते हैं।

14. WordPress पर Ebooks बेचें

डिजिटल products बनाने के लिए ई-बुक्स एक स्पष्ट विकल्प है। वे लिखने और उत्पादन करने के लिए अपेक्षाकृत सरल हैं। यदि आप कुछ समय से Blogging कर रहे हैं, तो आप अपने कुछ पुराने Blog पोस्ट एकत्र कर सकते हैं और उन्हें एक पुस्तक के अध्यायों में बदल सकते हैं।

एक बार जब आपकी पुस्तक लिखी जाती है, तो आप कैनवा जैसे टूल का उपयोग करके एक कवर डिजाइन कर सकते हैं और अपने ईबुक की एक पीडीएफ बना सकते हैं।

डिजिटल डाउनलोड के लिए, हम आसान डिजिटल डाउनलोड की सलाह देते हैं। इसका उपयोग करना आसान है और इसमें वे सभी सुविधाएँ शामिल हैं जिन्हें आपको अपना ऑनलाइन स्टोर बनाने की आवश्यकता है।

15. ऑनलाइन पाठ्यक्रम बेचें

Online Course बेचना पैसे कमाने का एक और शानदार तरीका है।

Courses आमतौर पर ई-बुक्स की तुलना में बहुत अधिक कीमत पर बेचा जा सकता है।
अपने Courses के लिए lessons बनाने की आवश्यकता में सुधार, साथ ही ऐसी कोई भी सहायक सामग्री, जिसे आप डाउनलोड, स्लाइड, चेकलिस्ट, टेम्प्लेट आदि शामिल करना चाहते हैं।

आपको यह भी तय करना होगा कि क्या आप अपने course के लिए personal support को offer करना चाहते हैं।

एक बार जब आपका course तैयार हो जाता है, तो आप अपने दर्शकों को course प्रदान करने के लिए एक लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस) प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं।

16. एक पेड Webinar होस्ट करें

Webinar आपके दर्शकों के निर्माण, आपके अनुभव को share करने और आपके व्यवसाय को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे ऑनलाइन पैसे कमाने का एक स्मार्ट तरीका भी हैं।

Webinar online courses के समान हैं, लेकिन एक वेबिनार लाइव है और इसमें अक्सर एक प्रश्न और उत्तर section शामिल होता है।

WordPress एक paid webinar की मेजबानी करना आसान बनाता है। चाहे आप वास्तव में वेबिनार की होस्टिंग करने के लिए अपनी साइट का उपयोग कर रहे हों, या सिर्फ अपने Webinar को advertise करने और participants को register करने के लिए, यह आपकी वायरल सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।

WordPress का उपयोग करके सेवाओं को ऑनलाइन बेचें

यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाने के आसान तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो सेवाएं शुरू करने का सबसे तेज़ तरीका है। कोई product बनाने या inventory में निवेश करने का कोई फ्रंट अप निवेश नहीं है।

इसके बजाय, आप बस अपनी वेबसाइट पर “Hire me” Page बना सकते हैं और अपने पहले ग्राहक की तलाश शुरू कर सकते हैं।

आप आरंभ करने के लिए यहां कुछ उपाय दिये गये हैं।

17. Freelance Services ऑफर करें

एक Blogger के रूप में, आप पहले से ही अपने niche के एक expert हैं। आप एक Freelancer के रूप में अपने skills और विशेषज्ञता की पेशकश करके  पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

Freelancing ऑनलाइन पैसा बनाने का एक लोकप्रिय तरीका है क्योंकि इसमें समय या धन के किसी भी upfront investment की आवश्यकता नहीं होती है। आप बस अपने वर्तमान दर्शकों के लिए अपनी सेवाओं की पेशकश शुरू कर सकते हैं।

एक बार जब आप Freelancing शुरू कर देते हैं, तो आपको अपने ग्राहकों से भुगतान प्राप्त करने और उन्हें एकत्र करने का एक तरीका चाहिए। और इसके हम आपको फ्रेशबुक का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

18. अपना खुद का Consulting Business शुरू करें

परामर्श (Consulting) आपके Blog से ऑनलाइन पैसा बनाने और अपनी विशेषज्ञता share करने का एक और तरीका है।

आपकी सेवाओं की पेशकश के बजाय, एक सलाहकार सलाह और रणनीति प्रदान करता है ताकि उनके ग्राहक अधिक प्रभावी बन सकें।

फ्रीलांसिंग के साथ, स्टार्टअप निवेश नहीं है। आप अपने मौजूदा Blog पर consulting services देना शुरू कर सकते हैं। आपको केवल एक फॉर्म के साथ एक पेज बनाना है ताकि users अधिक जानकारी का अनुरोध कर सकें।

19. कोच बनें

यदि “Mentor” आपके लिए सही शीर्षक की तरह महसूस नहीं करता है, तो आप इसके बजाय कोच बनने पर विचार कर सकते हैं।

एक जीवन कोच लक्ष्यों को निर्धारित करने और किसी के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सलाह और मार्गदर्शन करता है। अन्य प्रकार के कोच भी हैं, जैसे कि Blog कोच, लेखन कोच, और इसके अलावा और भी बोहोत।

जो भी आपकी expertise हैं, आप coaching sessions के साथ अपने दर्शकों की मदद कर सकते हैं।

अपने ग्राहकों के लिए समय बचाने और चीजों को सुविधाजनक बनाने के लिए, आप एक बुकिंग फॉर्म सेट कर सकते हैं ताकि reader आपके WordPress Blog से coaching sessions को बनाये गए शिड्यूल के साथ कर सकें।

WordPress का उपयोग करके Physical Products ऑनलाइन बेचें

डिजिटल products या सेवाओं को बेचना ऑनलाइन पैसा बनाने का एक आसान तरीका हो सकता है, असली, physical products को बेचने जैसा कुछ भी नहीं है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप वर्डप्रेस के साथ products को बेचना शुरू कर सकते हैं।

20. Woocommerce के साथ ईकॉमर्स बिजनेस शुरू करें

अपने खुद के उत्पाद के लिए एक विचार है? क्यों न आपका खुद का एक ऑनलाइन स्टोर खोला जाये?

WordPress एक दुकान बनाने या मुफ्त WooCommerce प्लगइन का उपयोग करके अपने मौजूदा Blog में एक दुकान जोड़ने के लिए भी आसान बनाता है।

एक ऑनलाइन स्टोर शुरू करना बहुत काम का हो सकता है, क्योंकि आपको products को बनाने या खरीदने की आवश्यकता होती है और फिर उन्हें अपने आप से बाहर करने की आवश्यकता होती है।

लेकिन physical products को बेचना एक rewarding experience हो सकता है, और कभी-कभी एक physical product वही होता है जो आपके दर्शक चाहते हैं।

21. WordPress के साथ एक ऑनलाइन टी-शर्ट स्टोर बनाएं

WordPress के साथ अपनी खुद की टी-शर्ट की दुकान बनाना आसान है। लगभग हर कोई टी-शर्ट पहनता है, इसलिए टी-शर्ट की दुकान खोलना किसी भी तरह के Blog को monetize करने का एक शानदार तरीका है। टी-शर्ट डिजाइन करने से आप creative बन सकते हैं और अपने दर्शकों को कुछ अनोखा प्रदान कर सकते हैं।

आसान हो रहा है क्योंकि वहाँ सेवाएं हैं जो आपको अपने स्वयं के डिज़ाइन अपलोड करने की अनुमति देती हैं, और वे आपके लिए इसे प्रिंट / शिप करते हैं। आपको प्रॉफिट शेयर मिलता है।

आप स्प्रेडशर्ट द्वारा WP-Spreadplugin का उपयोग करके आसानी से अपनी WordPress साइट पर अपनी टी-शर्ट की दुकान बना सकते हैं।

यदि आप एक तेज़ समाधान चाहते हैं, तो आप Shopify स्टोर का उपयोग कर सकते हैं।

22. एक WooCommerce Dropshipping स्टोर बनाएं

ड्रॉपशीपिंग एक और तरीका है जिससे आप इन्वेंट्री या शिप आइटम्स को हैंडल किए बिना अपनी WordPress वेबसाइट पर ईकॉमर्स स्टोर बना सकते हैं।

ड्रॉपशीपिंग के साथ, आप स्टोर बनाते हैं, वेबसाइट और ग्राहक सेवा को manage करते हैं। लेकिन एक ड्रापशीपिंग सेवा आपके ऑर्डर लेगी और उन्हें आपके ग्राहकों को भेज देगी। काफी हद तक एक अदृश्य तीसरी पार्टी जिसके बारे में आपके ग्राहकों को भी पता है।

आप ड्रॉप-डाउन स्टोर बनाने के लिए WooCommerce प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं। यह भी माना जाता है कि एक WooCommerce Dropshipping addon प्लगइन है जो आपको प्रक्रिया को स्वचालित (automate) करने की अनुमति देता है।

23. एक Amazon Affiliate WordPress Shop बनाएं

ड्रॉपशीपिंग का एक नकारात्मक पहलू यह है कि आपको एक अच्छा सप्लायर ढूंढना होगा, जो एक चुनौती हो सकती है, और कभी-कभी आपको एक बड़े ऑर्डर को सामने रखना होता है। यह बहुत सारा पैसा निवेश किए बिना शुरू करना मुश्किल बना सकता है।

यदि आप स्वयं products को शिप किए बिना ईकॉमर्स साइट स्थापित करने का एक आसान तरीका चाहते हैं, तो आप Amazon affiliate shop की कोशिश कर सकते हैं।

यह सबसे अच्छा काम करता है यदि आप एक niche में विशेषज्ञ हैं। यदि आप सब कुछ offer करते हैं, तो Amazon जैसी बड़ी दुकान के साथ compete करना असंभव है। लेकिन एक छोटी सी जगह में, आप अपने आप को अलग कर सकते हैं और वास्तव में बाहर खड़े हो सकते हैं।

एक सेवा के रूप में मंच की पेशकश

WordPress कुछ अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली प्लगइन्स के साथ आता है जो वास्तव में अपने आप में पूर्ण प्लेटफॉर्म हैं।

आप अपने Blog या ई-कॉमर्स स्टोर में ऐसा प्लेटफॉर्म जोड़ सकते हैं और इसे paid service के रूप में पेश कर सकते हैं। आपको प्रत्येक बिक्री से कटौती मिलती है, जो आपको अपनी वेबसाइट पर user की गतिविधि से passive income अर्जित करने की अनुमति देती है।

24. एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस वेबसाइट बनाएं

एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस एक ईकामर्स स्टोर की तरह है जहां उपयोगकर्ता न केवल खरीद सकते हैं बल्कि अपने स्वयं के products भी बेच सकते हैं। आम तौर पर, WooCommerce मानता है कि आप एक एकल विक्रेता वेबसाइट चलाते हैं।

WooCommerce को बहु-विक्रेता (multi-vendor) सक्षम मंच में बदलने के लिए आपको WC विक्रेताओं की तरह एक प्लगइन की आवश्यकता होगी। उसके बाद, विक्रेता आपकी साइट पर register करने और बिक्री शुरू करने में सक्षम होंगे।

आप प्रत्येक बिक्री पर कमीशन चार्ज करके पैसे कमा सकते हैं, या आप विक्रेताओं को उनकी लिस्टिंग के लिए membership package खरीदने की अनुमति दे सकते हैं।

25. Auction वेबसाइट बनायें

Auction की वेबसाइट users को उन्हें खरीदने के लिए products पर बोली लगाने की अनुमति देती है। यह sellers को अपने मुनाफे को अधिकतम करने और ग्राहकों को unique सौदे खोजने की अनुमति देता है।

Ebay शायद ऑनलाइन नीलामी बाज़ार का सबसे अच्छा उदाहरण है।

आप अपनी WordPress वेबसाइट पर auction चला सकते हैं और यहां तक ​​कि तीसरे पक्ष के विक्रेताओं को भी अपने products को list करने की अनुमति दे सकते हैं। आप लिस्टिंग के लिए चार्ज करके या प्रत्येक बेचने पर कटौती (deduction on each sell) प्राप्त करके पैसा कमा सकते हैं।

वर्डप्रेस के साथ auction बाज़ार बनाने के लिए, आपको निम्नलिखित add-ons की आवश्यकता होगी।

  • WooCommerce (शॉपिंग कार्ट और भुगतान सुविधाओं के लिए)।
  • auctions को add-on
  • एक multi-vendor add-on

26. एक जॉब मार्केटप्लेस वेबसाइट बनाएं

एक नियमित नौकरी लिस्टिंग वेबसाइट के विपरीत, एक नौकरी बाजार आपको प्रत्येक नौकरी लिस्टिंग पर पैसा बनाने की अनुमति देता है। Fiverr और UpWork ऑनलाइन जॉब मार्केटप्लेस  वेबसाइटों के सबसे अच्छे उदाहरण हैं।

आप अपने जॉब मार्केटप्लेस को अपने Blog के समान ही niche में काम करने वाले लोगों के लिए माइक्रो-जॉब प्लेटफॉर्म के रूप में बढ़ावा दे सकते हैं। अपने मंच को और अधिक प्रतिस्पर्धी(competitive) बनाने के लिए आप एक बहुत ही विशिष्ट niche का चयन कर सकते हैं।

आप नौकरी लिस्टिंग या नौकरी पूरी होने पर एक छोटा सा शुल्क ले सकते हैं। नौकरियों के अधिक सफल समापन से आपको भविष्य में अधिक ग्राहक और फ्रीलांसर मिलेंगे।

WordPress डिज़ाइनर या डेवलपर बनें

यदि अधिक तकनीकी रूप से इच्छुक माना जाता है, तो आप ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए WordPress डेवलपर या डिजाइनर बन सकते हैं। यह अधिक technical skills लेगा, लेकिन इसे शुरू करना बहुत कठिन नहीं है।

27. WordPress प्लगइन्स विकसित करें

Plugins वही हैं जो WordPress को इतना लचीला और शक्तिशाली बनाते हैं। Plugins ऐप्स की तरह काम करते हैं, जिससे आप अपनी WordPress वेबसाइट की किसी भी सुविधा को बढ़ा सकते हैं और संशोधित कर सकते हैं।

Plugins सभी प्रकारों में आते हैं, बहुत सरल कोड संशोधनों से लेकर जटिल सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन तक। यदि आपके पास WordPress कैसे काम करता है और कुछ सरल PHP ज्ञान का एक बुनियादी समझ है, तो आप अपना खुद का WordPress Plugin बना सकते हैं।

एक Plugins डेवलपर के रूप में, कई तरीके हैं जिनसे आप अपने प्लगइन्स को वितरित कर सकते हैं। जब तक वे WordPress प्लगइन दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, तब तक कोई भी व्यक्ति WordPress.org प्लगइन निर्देशिका में एक मुफ्त प्लगइन प्रस्तुत कर सकता है। यह एक अच्छा तरीका है अनुभव प्राप्त करने और अपने लिए एक WordPress प्लगइन डेवलपर के रूप में प्रतिष्ठा बनाने का।

एक बार प्रीमियम Plugins बेचना शुरू करने के लिए तैयार होने के बाद, आप उन्हें MOJO मार्केटप्लेस जैसी साइट पर, या अपनी खुद की वर्डप्रेस साइट पर बेचने का विकल्प चुन सकते हैं।

यदि आप प्लगइन्स को बेचने के लिए अपने मौजूदा WordPress Blog का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके द्वारा बनाया गया प्लगइन सीधे आपके दर्शकों की आवश्यकता को पूरा करे। आप उन्हें यह देखने के लिए सर्वेक्षण कर सकते हैं कि उन्हें अपनी वर्डप्रेस साइट पर किन समस्याओं को हल करने की आवश्यकता है, और फिर एक प्लगइन बनाएं जो उस समस्या को हल करता है।

तब आप Easy Digital Download का उपयोग करके अपनी साइट पर प्लगइन बेच सकते हैं।

28. WordPress Themes बेचें

यदि आप वेब डिज़ाइन और विकास का आनंद लेते हैं, तो आप बेचने के लिए अपने खुद के WordPress थीम बनाना शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए design और technical skills दोनों की आवश्यकता होती है। आपको यह जानना होगा कि एक अच्छी दिखने वाली डिज़ाइन कैसे बनाई जाए, और इसे WordPress के लिए कैसे कोड किया जाए।

WordPress थीम फ्रेमवर्क का उपयोग करना जैसे कि Genesis आपको एक प्रमुख शुरुआत दे सकती है। फिर एक सुंदर बाल थीम को डिजाइन और कोड करने की आवश्यकता है।

29. अपने WordPress साइट पर ग्राफिक्स बेचें

यदि आपको कोडिंग से अधिक डिज़ाइन पसंद है, तो एक अन्य विकल्प आपके WordPress साइट पर  डिजाइन और ग्राफिक्स बेचना है।

आप stock images or logos जैसे ग्राफिक्स बना सकते हैं और ईकॉमर्स प्लगइन का उपयोग करके उन्हें अपनी साइट पर बेच सकते हैं। आप अपने ग्राफिक्स को बेचने के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस में भी शामिल हो सकते हैं।

30. दान स्वीकार करें

आप कुछ अलग तरीकों से दान स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट पर एक पेपैल दान बटन या एक स्ट्राइप दान बटन जोड़ सकते हैं। या email marketing integration जैसी अधिक professional look और advanced features के लिए, आप अपने वर्डप्रेस साइट पर donation forms बनाने के लिए WPForms का उपयोग कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल Blogging Se Paise Kaise Kamaye बहुत पसंद आया होगा|

Vijay Kumar

CashFlow INDIA की स्थापना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर Vijay Kumar ने की है। अपने दो ऑनलाइन और दो ऑफ़लाइन व्यवसायों के साथ असफल होने के बाद, उन्होंने रास्ते में सीखे गए सबक सिखाने के लिए CashFlow INDIA बनाया। CashFlow INDIA को लॉन्च करने के बाद से, Vijay ने जल्द ही रणनीतियों को प्रकाशित करके खुद के लिए एक नाम बना लिया, जिसका उपयोग मार्केटर अपने ऑनलाइन व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। CashFlow INDIA अब सबसे लोकप्रिय हिन्दी ब्लॉगों में से एक है।

This Post Has 27 Comments

  1. tobysaucedo2

    Hi my family member! I wish to say that this article is amazing, great written and include almost all significant infos. I’d like to look extra posts like this .

  2. tobysaucedo2

    It’s perfect time to make some plans for the future and it’s time to be happy. I have read this submit and if I may I wish to counsel you few attention-grabbing things or tips. Maybe you could write next articles relating to this article. I want to learn more things about it!

  3. tobysaucedo2

    If you want to take a good deal from this post then you have to apply these methods to your won webpage.

  4. tobysaucedo2

    Have you ever considered about including a little bit more than just your articles? I mean, what you say is valuable and all. Nevertheless just imagine if you added some great visuals or video clips to give your posts more, “pop”! Your content is excellent but with pics and clips, this site could certainly be one of the very best in its field. Wonderful blog!

  5. tobysaucedo2

    Thanks for sharing your info. I truly appreciate your efforts and I will be waiting for your next write ups thanks once again.

  6. tobysaucedo2

    Hi there! This is kind of off topic but I need some help from an established blog. Is it tough to set up your own blog? I’m not very techincal but I can figure things out pretty quick. I’m thinking about setting up my own but I’m not sure where to begin. Do you have any tips or suggestions? With thanks

  7. tobysaucedo2

    Hey there, You have done an excellent job. I will definitely digg it and personally recommend to my friends. I am confident they will be benefited from this web site.

  8. tobysaucedo2

    Someone necessarily help to make significantly articles I might state. That is the first time I frequented your web page and to this point? I surprised with the research you made to create this particular put up amazing. Wonderful task!

  9. tobysaucedo2

    Greetings! Very helpful advice within this post! It’s the little changes that make the most important changes. Many thanks for sharing!

  10. tobysaucedo2

    It’s difficult to find educated people on this subject, but you sound like you know what you’re talking about! Thanks

  11. tobysaucedo2

    Hello! I’m at work surfing around your blog from my new iphone! Just wanted to say I love reading through your blog and look forward to all your posts! Carry on the excellent work!

  12. tobysaucedo2

    This is my first time visit at here and i am in fact pleassant to read everthing at single place.

  13. tobysaucedo2

    Thanks for finally writing about >30 Tips Blogging Se Paise Kaise Kamaye?-2020 <Loved it!

  14. tobysaucedo2

    Thanks for any other fantastic article. The place else may just anybody get that type of info in such a perfect way of writing? I have a presentation subsequent week, and I am on the look for such information.

  15. brendanclemens4

    If you are going for best contents like me, only go to see this web page all the time since it offers quality contents, thanks

  16. brendanclemens4

    It’s the best time to make some plans for the long run and it’s time to be happy. I have read this post and if I could I desire to suggest you some attention-grabbing things or tips. Perhaps you can write subsequent articles relating to this article. I want to read more issues approximately it!

  17. brendanclemens4

    Thanks to my father who told me on the topic of this blog, this webpage is actually remarkable.

  18. brendanclemens4

    With havin so much content do you ever run into any problems of plagorism or copyright infringement? My blog has a lot of unique content I’ve either authored myself or outsourced but it looks like a lot of it is popping it up all over the web without my agreement. Do you know any methods to help reduce content from being stolen? I’d definitely appreciate it.

  19. brendanclemens4

    An impressive share! I have just forwarded this onto a colleague who had been doing a little homework on this. And he in fact bought me dinner because I stumbled upon it for him… lol. So allow me to reword this…. Thanks for the meal!! But yeah, thanks for spending some time to talk about this subject here on your web site.

Leave a Reply