क्या आप अपना Blog शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आप यह पता नहीं लगा पा रहे हैं कि सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म कैसे चुना जाए? यह एक कठिन विकल्प है क्योंकि कई अलग-अलग ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म हैं।

तो आपको कैसे पता चलेगा कि कौन सा आपके लिए सही है? तो निचे दिए गए सभी strong और powerful tools से आप एक बढ़िया प्लेटफ़ॉर्म तैयार कर सकते हैं 

मैंने पर्सनली इस लिस्ट के सभी recommended Tools का परीक्षण किया है।

इस प्रभावशाली लिस्ट के साथ आगे बढ़ने से पहले, एक महत्वपूर्ण सूचना:

नीचे दिए गए कुछ affiliate links हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आप Tool खरीदना चाहते हैं, तो मैं एक छोटा कमीशन अर्जित करूंगा। यह कमीशन आपके लिए कोई अतिरिक्त कीमत पर नहीं आता है, बल्कि अगर आप इन वेबसाइटों पर सीधे जाकर खरीदारी करने का निर्णय लेते हैं, तो भी आप उसी राशि का भुगतान करेंगे। कृपया इस बात को समझें, मैं इन वेबसाइटों को

carpenter, hummer, wood

दृढ़ता से आपके व्यापार को आगे बढ़ाने में उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली महान सहायता की अनुशंसा करता हूं, न कि उस छोटे कमीशन की वजह से जो मैं आपको कुछ खरीदने के लिए फैसला लेने को कहता हूं। कृपया इन products पर अपना पैसा खर्च न करें, जब तक आपको लगता है कि आपको उनकी आवश्यकता है या कि वे आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करेंगे।

आवश्यक उपकरण

अगर मैं अपनी वेबसाइट की बात करूँ तो मुझे नही लगता की इन उपकरणों के बिना में अपनी वेबसाइट सही से बनाये रख पाउँगा क्योंकि ये सभी उपकरण न केवल आपकी वेबसाइट को मेन्टेन रखेंगे बल्कि बोहोत तेजी से पैसा कमाने वाली वेबसाइट बना पाएंगे।

SiteGround की होस्टिंग

मैंने 4 साल की अवधि में लगभग सभी कंपनियों की होस्टिंग का परीक्षण किया है, चाहे वह  Godaddy, Bluehost, आदि हो, लेकिन मेरी वेबसाइट को SiteGround में शिफ्ट करना सबसे बेहतरीन निर्णय था।

मेरी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड लगभग दोगुनी हो गई और SiteGround के पास शिफ्टिंग से ट्रैफिक 144% बढ़ गया। यही इस होस्टिंग की अद्भुत शक्ति है।

आज मेरी अधिकांश वेबसाइटें SiteGround पर होस्ट की गई हैं।

आप अपनी Grow big plan पर कई वेबसाइटे Host कर सकते हैं और इस प्रकार, जब आप दूसरी वेबसाइट शुरू करने के लिए तैयार होते हैं तो आपको होस्टिंग के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है।

लगभग सभी प्रमुख और लोकप्रिय ब्लॉगर SiteGround का उपयोग करते हैं और सभी को इस कंपनी की hosting की सलाह देते हैं।

Hosting के साथ-साथ आपके डोमेन नाम को register करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। लेकिन अगर आपको केवल डोमेन नाम की आवश्यकता है तो आपको डोमेन नाम Godaddy से खरीदना चाहिए।

Thrive Themes की membership

थ्राइव थीम्स ने डिजिटल मार्केटिंग को व्यवसाय करने के तरीके को बदलने में मदद की है।

हम हमेशा services और products की तलाश में रहते हैं जो हमें अधिक कुशल बनाते हैं।

थ्राइव थीम्स द्वारा दी गई गुणवत्ता से आप आश्चर्यचकित होंगे।

वे मुझे थीम, लीड जेनरेशन प्लगइन्स (पॉपअप, पोस्ट कॉल टू एक्शन आदि), लैंडिंग पेज बनाना आदि प्रदान करते हैं। थ्राइव membership में निवेश करना मेरे ऑनलाइन पैसे कमाने की यात्रा में सबसे अच्छे निर्णयों में से एक है।

मैं आपको सदस्य बनने और इन सभी शानदार प्लगइन्स का लाभ 1/20 वीं लागत पर प्राप्त करने के लिए अत्यधिक सलाह दूंगा

यह ब्लॉग राइज़ थ्राइव थीम का उपयोग करता है और आप परिणाम स्वयं देख सकते हैं। अद्भुत सुविधाओं के साथ पैक किया गया (इतने अधिक प्लगइन्स को निरर्थक बना देता है), हल्के, अल्ट्रा-फास्ट और कई और अधिक सुविधाएँ।

अद्भुत SEO Tool

हमारे कई Readers हमसे पूछते हैं कि SEO के लिए बेहतर कंटेंट कैसे लिखें? कुछ पूछते हैं कि उन्हें Yost SEO हरी बत्ती पर ध्यान देना चाहिए या नहीं?

खैर जब यह SEO Content  optimization  की बात आती है, तो हम योस्ट एसईओ के स्कोर पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। इसके बजाय हम एक अलग SEO Content का उपयोग करते हैं।

यह हमें SEO  के लिए हमारे Content को Optimize करने में मदद करता है, इसलिए हम search engine में उच्च रैंक कर सकते हैं।

एसईओ राइटिंग असिस्टेंट, SEMRush द्वारा बनाया गया एक कंटेंट ऑप्टिमाइज़ेशन टूल है, जो बाज़ार का सबसे अच्छा एसईओ टूल है।

यह आपको SEO सुझावों के लिए वास्तविक समय में आपके content की जांच करने और आपके content के overall  SEO स्कोर में सुधार करने की अनुमति देता है।

अगर आप semrush के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें 

WordPress Plugins

एक बार जब आप अपनी साइट तैयार कर लेते हैं, तो आपको उद्देश्यों के लिए कई उपकरणों की आवश्यकता होगी जैसे: ईमेल इकट्ठा करना, आपके content को शानदार और सुंदर बनाने के साथ-साथ आपकी साइट को एक pro site की तरह बनाना है। 

हालाँकि, अगर आपने Thrive Membership खरीदी है तो आपको Thrive से अलग-अलग Plugins खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि आपको सभी प्लगइन्स इसके साथ Free में मिलते हैं।

Thrive Architect

Thrive Architect एक बहुत ही रोमांचक वर्डप्रेस पेज बिल्डर है। Cost-wise, आपको इससे बेहतर सौदा और कहीं नहीं मिलेगा क्योंकि यह lifetime अपडेट के साथ आता है, लेकिन इसके 1 साल के support का ध्यान रखें। support का विस्तार बहुत ही उचित रूप से केवल $ 40 की कीमत है।

लीड जनरेशन, सेल्स पेज, वेबिनार, कोर्स पेज, ईबुक पेज आदि के लिए कन्वर्सेशन-फ्रेंडली लैंडिंग पेज बनाएँ, इसमें इनबिल्ट लीड जेनरेशन फीचर्स हैं और लाइट-बॉक्स के लिए आप्शन भी हैं।

बहुत सारे फीचर के साथ ब्लॉग पेज बनाएँ।

कंटेंट ब्लॉक मॉड्यूल के तहत उपलब्ध टेम्प्लेट का उपयोग करके प्रोडक्ट रिव्यु बनाएं।

अपनी वेबसाइट के लिए एक आकर्षक होमपेज बनाएं।

WP-ROCKET

धीमी वेबसाइट को कोई पसंद नहीं करता है। वास्तव में, एक प्रदर्शन अध्ययन में पाया गया कि पेज लोड समय में एक सेकंड की देरी में 7% कम conversions, 11% कम page views और ग्राहक संतुष्टि में 16% की कमी होती है।

और यह केवल उपयोगकर्ता नहीं है, Google जैसे Search Engines  भी धीमी वेबसाइटों की तरह नहीं हैं। वे search rankings में तेज़ वेबसाइटों को प्राथमिकता देते हैं।

यह वह जगह है जहां WP रॉकेट आता है।

यह बाजार पर सबसे अच्छा वर्डप्रेस कैशिंग प्लगइन है और आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट की गति और प्रदर्शन में तेजी से सुधार करने की अनुमति देता है।

यहाँ दिया गया है कि यह कैसे काम करता है।

वर्डप्रेस एक dynamic content management system है। जब भी कोई उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर जाता है, तो वर्डप्रेस आपके डेटाबेस से Content प्राप्त करता है, और एक पेज generate करता है, और उपयोगकर्ता को वापस भेजता है।

यह प्रक्रिया वर्डप्रेस होस्टिंग सर्वर संसाधनों को लेती है। यदि आपकी वेबसाइट पर बहुत सारे लोग एक साथ आते हैं, तो यह आपकी वेबसाइट को धीमा कर देगा।

तो इसीलिए WP-ROCKET आपकी वेबसाइट में इसका कोई भी असर नही पड़ने देता इसीलिए आपको अपनी वेबसाइट की speed के लिए इसका उपयोग जरुर करें।

Email Marketing Tools

Thrive Leads

Thrive Leads आपको अपनी ईमेल list को विकसित करने में मदद करने के लिए conversion-focus opt-in forms प्रदान करता है।

यह सबसे लोकप्रिय ईमेल सेवाओं के लिए प्रत्यक्ष API एकीकरण है। साथ ही, आप इसका उपयोग किसी भी सिस्टम से कर सकते हैं जो HTML साइनअप फॉर्म बनाता है:

ये इतनी सारे feature के साथ पैक किया गया है कि आप भी इस प्लगइन की गुणवत्ता से चकित हो जाएंगे। इस विशिष्ट साइट द्वारा प्रदान की गई सुविधाओं और डिलिवरेबल्स के लिए कीमत इतनी कम है कि आप इसे पसंद करेंगे।

एक ईमेल लिस्ट किसी भी ब्लॉग या ऑनलाइन व्यवसाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण ऐसेट है। यहां तक कि 1,000 लोगों की एक ईमेल सूची आपको $ 10,000 / वर्ष से अधिक बनाने में मदद कर सकती है। मेरे लिए, $ 67 का यह निवेश मेरी ईमेल लिस्ट से किए गए रिटर्न की तुलना में कुछ भी नहीं है

GetResponse

GetResponse एक और बहुत लोकप्रिय ईमेल मार्केटिंग समाधान है। छोटे व्यवसायों के लिए email marketing का उपयोग करना और सरल करना बेहद आसान है।

यह कुछ अद्भुत marketing automation टूल के साथ आता है जो आपको स्मार्ट automated campaigns बनाने की अनुमति देता है।

उनके ड्रैग एंड ड्रॉप बिल्डर के साथ, आप campaign बना सकते हैं, segment संपर्क कर सकते हैं, और specific groups के लिए डिज़ाइन किए गए किसी भी ईमेल को भेज सकते हैं। ये उपकरण आपके लाभ को बढ़ाने के लिए प्रभावी email campaigns बनाने में आपकी सहायता करते हैं।

GetResponse सुंदर responsive forms, landing pages, A/B testing, unsubscribe tracking, और ऑटोरेस्पोन्ड के साथ आता है। यह OptinMonster, SalesForce, Google Docs, ZenDesk इत्यादि जैसे थर्ड पार्टी लीड जनरेशन सॉफ्टवेयर के साथ भी integrated है।

फोन, लाइव चैट और ईमेल द्वारा सहायता प्रदान की जाती है। उनका सहायता अनुभाग videos, webinars, how-tos, guides, आदि सहित मुफ्त सीखने की सामग्री से भरा है।

GetResponse 30-दिन का निःशुल्क परीक्षण प्रदान करता है। उनकी कीमत $ 15 / माह से शुरू होती है।

AWeber

Aweber की स्थापना 1998 में हुई थी; और, कंपनी के अनुसार, 100,000 individuals और businesses अब अपने email marketing के लिए platform का उपयोग करते हैं।

मैंने कई कंपनियों का परीक्षण किया है, लगभग सभी ईमेल मार्केटिंग कंपनियां अच्छी हैं। इसलिए मैं यहां कोई पसंदीदा नहीं बताऊंगा।

मैं अपनी सरलता और आसान नेविगेशन management के कारण यहां AWeber को पसंद करता हूं।

Aweber 500 ईमेल सब्सक्राइबर तक फ्री ट्रायल देता है।

एक शुरुआत के लिए, Aweber ठीक है। यदि आप advanced segmenting, tagging, आदि के साथ अधिक advanced स्तर के ई-मेल मार्केटिंग की तलाश कर रहे हैं, तो ड्रिप को देखें।

Drip

यदि आप advance ईमेल वर्कफ़्लो जैसी advance सुविधाओं की तलाश कर रहे हैं, तो आपको ड्रिप का use करना चाहिए।

यदि आप पहले से ही ईमेल मार्केटिंग से परिचित हैं और कुछ समय से कर रहे हैं। यह high operability और maintainability के साथ एक advanced सॉफ्टवेयर है।

आप AWeber या Drip में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं, मैंने दोनों का उपयोग किया है, और दोनों ने मुझे अच्छे परिणाम दिए हैं।

वैसे अगर मुझे इन दोनों में से कोई एक चुनना है, तो में आपको AWeber की सलाह दूंगा।

Best WordPress Membership Plugins

क्या आप वर्डप्रेस में एक membership site बनाना चाहते हैं? जानना चाहते हैं कि सबसे अच्छा वर्डप्रेस membership plugin कौन सा है? सही membership plugin चुनना आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि एक बेहतर platform का मतलब है कि विकास के लिए अधिक अवसर।

MemberPress

MemberPress सबसे popular WordPress membership plugins में से एक है। यह उपयोग में सबसे आसान और सबसे मजबूत भी है जब features की बात आती है।

सेटअप करने में आसान MemberPress के लिए वर्डप्रेस के साथ membership वेबसाइट को सेटअप करना सरल है। यह आपके उपयोगकर्ताओं के लिए automatically pricing, login, account, and thank you pages सेटअप कर सकता है।

कंटेंट एक्सेस कंट्रोल MemberPress शक्तिशाली access control के साथ आता है, जो आपको पोस्ट, पेज, कैटेगिरी, टैग, फाइल आदि सहित किसी भी कंटेंट तक प्रवेश को प्रतिबंधित करने की अनुमति देता है।

कंटेंट ड्रिपिंग कंटेंट ड्रिपिंग आपको एक निश्चित समय के बाद सदस्यों को restricted content दिखाने की अनुमति देता है। online courses या learning materials बेचने के लिए यह एक बहुत ही उपयोगी feature है।

Integrations – मेम्बेर्प्रेस AWeber, MailChimp, GetResponse और MadMimi ईमेल सेवाओं के साथ integrates करता है। यह Amazon Web Services के साथ और BluBrry पॉडकास्ट होस्टिंग के लिए  भी integrates करता है।

Pricing: Basic plan के लिए $ 129 / वर्ष से शुरू और $ 249 / वर्ष Plus plan के लिए।

हमें लगता है कि beginners के लिए WordPress membership plugin का उपयोग करने के लिए MemberPress सबसे आसान है। 

LearnDash

LearnDash WordPress LMS प्लगइन उपयोग करने के लिए एक super flexible और बेहद आसान है। यह advanced membership मॉड्यूल और integrations के tons के साथ आता है।

सेटअप करने में आसान: LearnDash सेटअप करने के लिए काफी आसान है और इसमें Content को add करना अधिक सरल है। यह advanced tools के साथ आपकी membership content को आसानी सेlevels, groups, आदि में व्यवस्थित करने के लिए भी आता है।

Easy Content Restrictions: LearnDash आपको आसानी से किसी भी content को छिपाने और different membership समूहों तक सीमित रखने की अनुमति देता है।

Sell Courses LearnDash आपको आसानी से online courses बनाने और बेचने की अनुमति देता है। इसमें advanced modules हैं जो आपको अन्य वर्डप्रेस membership प्लगइन्स की तुलना में learning material को बेहतर manage करने की अनुमति देते हैं।

Integrations और Payments: LearnDash integrations और payment gateways का एक अद्भुत सेट प्रदान करता है। तुम भी इसे MemberPress, WooCommerce, bbPress, Slack, आदि से कनेक्ट कर सकते हैं

कुछ membership features को खो देता है यदि आप Courses की बिक्री के बिना एक membership website बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो कुछ LearnDash विशेषताएं आपके लिए उपयोगी नहीं हो सकती हैं।

Pricing: 1 वर्ष के support और updates के साथ एकल साइट लाइसेंस के लिए $ 159 से शुरू है।

यदि आप किसी पेड membership website पर online courses बेचना चाहते हैं, तो LearnDash सही समाधान है। यह व्यापक रूप से addons और integrations का एक सेट है जिससे आप अत्यधिक आकर्षक प्लेटफ़ॉर्म बना सकते हैं

Teachable

Teachable एक inclusive ऑनलाइन courses बिल्डर है। यह एक डैशबोर्ड के तहत membership website, LMS, discussion forum, email marketing और analytics सभी को पैक करता है।

उपयोग में आसानी: Teachable को सेट करना आसान है और इसके लिए किसी भी technical skills की आवश्यकता नहीं है। membership content बनाना एक breeze है और इसमें videos, text, PDF, और बहुत कुछ बनाने और अपलोड करने के लिए अंतर्निहित टूल शामिल हैं।

Built-in Engagement Features: इसमें यूजर forums को बढ़ावा देने और शक्तिशाली online communities के निर्माण के लिए discussion forums, quizzes, contact forms, certificates, और अन्य सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं।

वर्डप्रेस प्लगइन नहीं एक टीचिंग वर्डप्रेस प्लगइन के रूप में उपलब्ध नहीं है। इसके बजाय, आप इसे लिंक या उप-डोमेन जोड़कर अपनी वर्डप्रेस साइट पर एकीकृत कर सकते हैं।

Pricing: Basic plan $ 39 / माह से शुरू होता है, professional $ 99 / माह, और business $ 499 / माह।

Restrict Content Pro

Restrict Content Pro वर्डप्रेस के लिए सबसे अच्छा membership plugin के शीर्षक के लिए एक powerful contender है। यह उसी टीम द्वारा बनाया गया है जो लोकप्रिय Easy Digital Download और AffiliateWP प्लगइन्स के पीछे है।

उपयोग करने में आसान कंटेंट प्रो को खूबसूरती से वर्डप्रेस यूजर इंटरफेस के साथ एकीकृत करता है। यह आपको आसानी से यह पता लगाने की अनुमति देता है कि इसका उपयोग कैसे करना है।

Built-in Integrations अन्य membership प्लगइन्स के विपरीत, Restrict Content Pro अंतर्निहित इंटीग्रेशन के साथ आता है जो अन्य प्लगइन्स को भुगतान किए गए addon के रूप में ship करता है। इसमें Stripe, PayPal, MailChimp, MailPoet, email manager, CSV export, और कई अन्य विशेषताएं हैं।

Payment GatewaysStripe, PayPal और Braintree फ्री ऐडऑन के रूप में आते हैं। अन्य supported payment gateways में 2 चेकआउट, पेपाल वेबसाइट पेमेंट्स प्रो, पेपल एक्सप्रेस और स्ट्राइप चेकआउट शामिल हैं।

आसान डिजिटल डाउनलोड के साथ काम करता है यदि आप डिजिटल products को बेचने के लिए आसान डिजिटल डाउनलोड चला रहे हैं, तो Restrict Content Pro उसके लिए एकदम सही साथी है।

उत्कृष्ट समर्थन सभी उपयोगकर्ताओं के लिए व्यापक नि: शुल्क documentation उपलब्ध है। आपको बहुत तेज़ प्रतिक्रिया समय के साथ ईमेल द्वारा पेशेवर सहायता भी मिलती है।

12 एडऑन और single साइट लाइसेंस के साथ $ 99, 5 साइटों के लिए $ 149 और सभी एडोन और असीमित साइटों के लिए $ 249। और $ 499 की जीवन भर की योजना भी है।